सुबह-शाम सिहरन उठने लगी... इस बार जल्दी आ रही ठंड? मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Delhi NCR Weather update: दिल्ली-मुंबई छोड़िए पूरी दुनिया का मौसम अनप्रिडेक्टेबल सा होता जा रहा है. सुपरपावर अमेरिका तक कुदरत की मार से हैरान परेशान है. अमेरिका में भी मिल्टन तूफान से भारी तबाही मच रही है. फ्लोरिडा के सैनफोर्ड में तूफान मिल्टन के

4 1 3
Read Time5 Minute, 17 Second

Delhi NCR Weather update: दिल्ली-मुंबई छोड़िए पूरी दुनिया का मौसम अनप्रिडेक्टेबल सा होता जा रहा है. सुपरपावर अमेरिका तक कुदरत की मार से हैरान परेशान है. अमेरिका में भी मिल्टन तूफान से भारी तबाही मच रही है. फ्लोरिडा के सैनफोर्ड में तूफान मिल्टन के कारण कई हिस्सों में बाढ़ से हाल बेहाल है. वहां एक अपार्टमेंट की छत पर पेड़ गिर पड़ा. कई इलाकों में बिजली गुल रही. तो दिल्ली-एनसीआर में दिन में तेज धूप लोगों को अप्रैल का अहसास करा रही है. ये गर्मी लोगों को परेशान कर रही है. हालांकि सुबह-शाम को पारे का मीटर डाउन होने से ठंड की सिहरन महसूस होती है. उस समय तो गर्मी से राहत रहती है. लेकिन सूरज निकलते ही तेज धूप पसीने छुड़ाने लगती है.

इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने अगले कुछ दिनों तक राजधानी में ऐसा ही मौसम रहने की संभावना जताई है. मौसम के पूर्वानुमान के मुताबिक अभी अधिकतम तापमान आज 36 और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री रह सकता है. हालांकि मौसम कब किस ओर करवट लेगा ये कोई नहीं जानता. पिछले महीने की बात करें तो इससे पहले दिल्ली में 19 सितंबर को पूरे 15 साल बाद सितंबर का सबसे ठंडा दिन घोषित हुआ था. उस दिन न्यूनतम तापमान 17.8 डिग्री रिकॉर्ड हुआ था.

Mumbai weather alert: मुंबई में संभलकर!

मुंबई में भारी बारिश हो रही. येलो अलर्ट है.

दिल्ली-एनसीआर में ठंड कब पड़ेगी?

मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में 15 अक्टूबर के बाद सुबह-शाम को गुलाबी ठंडक का अहसास शुरू होगी. अक्टूबर के आखिरी सप्ताह तक दिल्ली में ठंड दस्तक दे सकती है. हालांकि अभी इसका असर दिन में नहीं दिखेगा. दिन में के समय अभी धूप की वजह से गर्मी बरकरार रहेगी. राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 23.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो इस मौसम के औसत तापमान से 2 डिग्री अधिक है और मौसम विभाग ने दिन में आसमान साफ रहने का अनुमान व्यक्त किया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता का स्तर 76 प्रतिशत रहा.

आज शुक्रवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

हवा का हाल - एक्यूआई (AQI) भी जानिए

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में आज सुबह 5 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 195 दर्ज किया गया, जो अलहेल्दी यानी हानिकारक श्रेणी में आता है. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ तथा 401 से 500 के बीच को ‘गंभीर’ माना जाता है.

(इनपुट: एजेंसी)

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

बिहार: CM नीतीश कुमार ने बाढ़ प्रभावित परिवारों के खातों में 225.25 करोड़ ट्रांसफर किए

News Flash 11 अक्टूबर 2024

बिहार: CM नीतीश कुमार ने बाढ़ प्रभावित परिवारों के खातों में 225.25 करोड़ ट्रांसफर किए

Subscribe US Now